प्रधानमंत्री फ़सल बीमा योजना ध्वस्त : इन 7 जिलों को नहीं मिलेगा लाभ, अब क्या करेगा किसान

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

किसान साथियों केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री फ़सल बीमा योजना 2016 में शुरू की गई थी। यह स्पेशल किसानों को लाभ हेतु संचालित योजाना थी। PM Fasal Bima Yojna से किसानों को अपनी फ़सल बीमा बीमा कटवाना होता। जिसके बाद अगर किसानों की फ़सल किसी प्राकृतिक आपदा सीथती से खराब हो जाती तो योजना के तहत क्लेम देकर किसानों के फ़सल में हुए नुकसान की भरपाई की जाती।

 

 

प्रधानमंत्री फ़सल बीमा योजना 2024 : PM Fasal Bima Yojana Update

किसान साथियों सूचना यह दी गई है की हरियाणा के सात जिलों के किसानों को पीएम फ़सल बीमा योजना का लाभ अब नहीं मिलेगा। PM Fasal Bima Yojna 2024, क्लस्टर 2 में फ़सल बीमा करने के लिए कोई कंपनी नहीं आई है। जिसके कारण हरियाणा के सात जिलों का फ़सल बीमा नहीं हो रहा है।

 

यह जानकारी है की हरियाणा में 2 लाख़ से अधिक की संख्या में किसान खरीफ की फसल धान, कपास, ग्वार की बिजाई करते हैं। जिसमे 3.18 लाख़ एकड़ में किसानों की कपास की बिजाई की जा चुकी है। फिलहाल मानसून का इंतजार है। जैसे ही मानसून शुरू होती है ग्वार, धान और बाजरे की बिजाई भी किसानों के द्वारा शुरू कर दी जाएगी। लेकिन इस साल यह है की यदि इन फसलों में प्राकृतिक आपदा से कोई नुक्सान होता है तो पीएम फ़सल बीमा योजना से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है।

 

हरियाणा के सात जिलों में हिसार सहित, पीएम फ़सल बीमा के लिए कोई कंपनी नहीं आई

मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश के 21 जिलों को 3 कलस्टर में बांट कर लाभ दिया जाता है। इनमें कलस्टर 2 में हिसार सहित करनाल, गुरग्राम, महेंद्रगढ़, सोनीपत, अंबाला और करनाल कलस्टर 2 में है। वही कलस्टर एक में सिरसा, रेवाड़ी, कैथल, फरीदाबाद, और कुरुक्षेत्र, भिवानी, शामिल किए गए हैं।। वही कलस्टर 3 में मेवात और चरखी दादरी सहित फतेहाबाद, पलवल, यमुनागनागर, रोहतक, पानीपत और झाझर शामिल हैं। यहां पीएम फ़सल बीमा योजना चल रही है।

यह भी पढ़े:-

 

 

इन जिलों को पीएम फ़सल बीमा योजना का लाभ नहीं मिलेगा

साल 2021-22 में हिसार भिवानी में बीमा कंपनीयो को 400 करोड़ रूपए से अधिक का मुआवजा जारी करना पड़ा था। कारण बीमा कंपनियों ने कलस्टर 2 में बीमा करने से इंकार कर दिया। यह 2023-24 में कोई भी कंपनी बीमा करने के लिए इंट्री नहीं की, इसी प्रकार वर्ष 2024-25 के लिए भी कोई भी कंपनी बीमा करने के लिए नहीं आई है।

व्हाट्सऐप ग्रुप  क्लिक करके जुड़े

 

Gold

Gold Rate Today 05-07-2024: सोना चांदी की कीमत में बढोतरी, चांदी पहुंची 90 हजार पार, देखें 24 कैरेट गोल्ड का ताजा रेट

WhatsApp Channel Join Now Telegram Group Join Now WhatsApp Group Join Now आधिकारिक वेबसाइट इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के अनुसार आज सोने की कीमत ( Gold Rate Today) में…

Gold Rate Today

Gold Rate Today 03-07-2024: सोना चांदी की कीमत में हो गई महंगी, देखें 24 कैरेट गोल्ड का ताजा रेट

WhatsApp Channel Join Now Telegram Group Join Now WhatsApp Group Join Now आधिकारिक वेबसाइट इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के अनुसार आज सोने की कीमत ( Gold Rate Today) में…

Leave a Comment