प्रधानमंत्री महिला योजना : महिलाओं को 5000 रुपए मिलेंगे, आवेदन शुरू

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

प्रधानमंत्री महिला योजना के तहत महिलाओं को सरकार के द्वारा राशि दी जाएगी। इस योजन को काफी लोगों के द्वारा प्रधानमंत्री महिला योजना के नाम से जाना जा रहा है। इसका सही नाम पीएम मात्र वंदन योजना है। इसके अंतर्गत पात्र सभी महिलाओं को 5000 रुपए की राशि विस्तृत की जाएगी। पीएम मात्र वंदन योजना के फार्म आवेदन शुरू है। जो महिलाओं पात्र हैं वह आवेदन कर सकती है।

 

प्रधानमंत्री महिला योजना : पीएम मात्र वंदन योजना

राज्य और केंद्र सरकार की तरफ से काफी सारी योजनाएं संचालित की जाती है। जिससे आम आदमी की जीवन शैली आसान हो सके। इस प्रकार से महिलाओं के लिए सबसे अहम योजना सरकार के द्वारा संचालित की गई है जिसका नाम पीएम मात्र वंदन योजना है। इससे महिलाओं को लाभ दिया जाता है। यह योजना सिर्फ महिलाओं के लिए संचालित की गई है। इसमें महिलाओं को 5 हजार रुपए की राशि का सहयोग दिया जाता है। जिसमे 3 हज़ार रुपए की किस्त और 2 हजार रुपए की किस्त अलग से दी जाती है। आइए जानते हैं पीएम मात्र वंदन योजना की पूरी जानकारी।

 

 

पीएम मात्र वंदन योजना का लाभ किन महिलाओं को मिलता है

यह योजना स्पेशल महिलाओं के लिए संचालित है लेकिन इसकी श्रेणी में आने वाली महिलाओं को ही इसका लाभ दिया जाता है। इस योजना का लाभ सिर्फ गर्भवती महिलाओं को दिया जाता है। इसमें 3 हज़ार रुपए की राशि पीरियड समय में दी जाती है। यह डिलीवरी पीरियड में महिलाओं की खुराक के लिए दी जाने वाली राशि है।

 

इसमें बची 200 हज़ार रुपए की राशि डिलीवरी होने के बाद दी जाती है। यह राशि डिलीवरी के बाद बच्चे के खानपान के लिए वितत्र की जाती है। कुल राशि 5 हज़ार रूप की दी जाती है। कई राज्यों में कम तथा अधिक राशि भी वित्रत की जाती है।

 

यह भी पढ़े:-

 

 

मात्र वंदन योजना का लाभ कितनी उम्र की महिलाओं को मिलता है

यह जानकारी सांझा की गई है की मात्र वंदन योजना का लाभ लेने वाली महिलाओं की आयु कम से कम 19 वर्ष होनी चाहिए। इसका लाभ लेने वाली गर्भवती महिलाओ को आंगनवाड़ी और या आशा सहयोगिनी से आवेदन फार्म करना होता है। इसकी पहली किस्त 1000 रुपए की राशि पंजीकरण के समय मिल जाती है। दूसरे किस्त 6 महीने अथवा 1 महीने प्रसव गर्भावस्था की पूर्ण जांच होने के बाद। इसकी तीसरी किस्त बच्चे की 2 हज़ार रुपए की बच्चे के पंजीकरण के बाद जारी की जाती है।

व्हाट्सऐप ग्रुप  क्लिक करके जुड़े

 

Gold

Gold Rate Today 05-07-2024: सोना चांदी की कीमत में बढोतरी, चांदी पहुंची 90 हजार पार, देखें 24 कैरेट गोल्ड का ताजा रेट

WhatsApp Channel Join Now Telegram Group Join Now WhatsApp Group Join Now आधिकारिक वेबसाइट इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के अनुसार आज सोने की कीमत ( Gold Rate Today) में…

Gold Rate Today

Gold Rate Today 03-07-2024: सोना चांदी की कीमत में हो गई महंगी, देखें 24 कैरेट गोल्ड का ताजा रेट

WhatsApp Channel Join Now Telegram Group Join Now WhatsApp Group Join Now आधिकारिक वेबसाइट इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के अनुसार आज सोने की कीमत ( Gold Rate Today) में…

Leave a Comment