फोन में Truecaller जैसे ऐप्स की खत्म हगी जरूरत, गूगल ला रहा जुगाड़

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

ट्रूकॉलर ( Truecaller ) जैसे कॉलर आईडी ऐप्स ने हमें अनचाहे कॉल्स से बचाने में अहम भूमिका निभाई है। इन ऐप्स के जरिए हम जान सकते हैं कि कौन कॉल कर रहा है, जिससे हमें स्पैम और फ्रॉड कॉल्स से सुरक्षा मिलती है। लेकिन अब गूगल एक ऐसा फीचर लाने की तैयारी में है, जिससे ट्रूकॉलर जैसे ऐप्स की जरूरत कम हो जाएगी।

 

गूगल का नया फीचर: डायरेक्ट कॉलर आईडी

गूगल अपने एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में एक नया फीचर जोड़ने की योजना बना रहा है। यह फीचर सीधे आपके फोन के डिफॉल्ट कॉलिंग ऐप में ही कॉलर आईडी की सुविधा देगा। इसके जरिए यूजर्स को कॉल आने से पहले ही पता चल जाएगा कि कौन कॉल कर रहा है, और यह जानकारी ट्रूकॉलर ( Truecaller ) या किसी अन्य थर्ड-पार्टी ऐप की तरह नहीं बल्कि गूगल के डेटाबेस से मिलेगी।

 

स्पैम कॉल्स से मिलेगी बेहतर सुरक्षा

गूगल का यह नया फीचर केवल कॉलर आईडी ही नहीं बल्कि स्पैम कॉल्स से भी सुरक्षा प्रदान करेगा। गूगल ने अपने डेटाबेस में लाखों स्पैम नंबरों को पहले से ही जोड़ रखा है। इसलिए जैसे ही आपको कोई स्पैम कॉल आएगी, आपका फोन आपको सचेत कर देगा। इससे फ्रॉड कॉल्स और अनचाहे मार्केटिंग कॉल्स से बचना और भी आसान हो जाएगा।

 

बिना किसी थर्ड-पार्टी ऐप के डेटा सुरक्षा

गूगल का यह फीचर खासकर उन यूजर्स के लिए फायदेमंद होगा, जो अपनी प्राइवेसी को लेकर चिंतित रहते हैं। ट्रूकॉलर जैसे ऐप्स को अपने फोनबुक और अन्य जानकारी शेयर करनी होती है, जिससे कई यूजर्स असहज महसूस करते हैं। लेकिन गूगल का नया फीचर आपके डेटा की सुरक्षा का ध्यान रखेगा, क्योंकि यह थर्ड-पार्टी ऐप नहीं बल्कि फोन के ही सिस्टम में इंटीग्रेटेड होगा।

 

यूजर फ्रेंडली इंटरफेस और आसान सेटअप

गूगल का यह नया फीचर यूजर फ्रेंडली इंटरफेस के साथ आएगा। इसका सेटअप भी बेहद आसान होगा, जिससे किसी भी यूजर को इसे इस्तेमाल करने में कोई दिक्कत नहीं होगी। आपको बस अपने फोन की सेटिंग्स में जाकर इस फीचर को इनेबल करना होगा और फिर आप आसानी से कॉलर आईडी और स्पैम कॉल अलर्ट का लाभ उठा सकेंगे।

 

सभी एंड्रॉयड फोन्स में होगा उपलब्ध

गूगल का यह फीचर धीरे-धीरे सभी एंड्रॉयड फोन्स में उपलब्ध कराया जाएगा। इससे न केवल लेटेस्ट एंड्रॉयड वर्जन वाले यूजर्स को फायदा होगा, बल्कि पुराने वर्जन वाले यूजर्स भी इसका उपयोग कर सकेंगे।

 

व्हाट्सऐप ग्रुप  क्लिक करके जुड़े

यह भी पढ़े:-   Sona Chandi Ka Bhav : सोना – चांदी की कीमत हो गई सस्ती, देखें 13 जून को 22 कैरेट गोल्ड का रेट

Gold

Gold Rate Today 05-07-2024: सोना चांदी की कीमत में बढोतरी, चांदी पहुंची 90 हजार पार, देखें 24 कैरेट गोल्ड का ताजा रेट

WhatsApp Channel Join Now Telegram Group Join Now WhatsApp Group Join Now आधिकारिक वेबसाइट इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के अनुसार आज सोने की कीमत ( Gold Rate Today) में…

Gold Rate Today

Gold Rate Today 03-07-2024: सोना चांदी की कीमत में हो गई महंगी, देखें 24 कैरेट गोल्ड का ताजा रेट

WhatsApp Channel Join Now Telegram Group Join Now WhatsApp Group Join Now आधिकारिक वेबसाइट इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के अनुसार आज सोने की कीमत ( Gold Rate Today) में…

Leave a Comment