सरसों के भाव में 150 रुपए का उछाल, क्या अब आएगी बड़ी तेज़ी, (सरसों तेज़ी मंदी रिपोर्ट 2024)

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

सरसों के भाव बीते दो वर्षो से काफी कमजोर बना हुआ है। जिसके कारण किसानों को मजबूरी में घाटे में सौदा करना पड़ा है। सरसों में तेज़ी की कितनी उम्मीद, क्या सरसों भाव में आएगी तेज़ी। सरसों भाव में कब आएगी तेज़ी। सरसों भाव तेज़ कब होगें। सरसों में कितनी तेजी आएगी। सरसों में तेज़ी की संभावना कितनी है। सरसों भाव में तेज़ी आएगी या मंदी। सरसों की तेज़ी मंदी रिपोर्ट। सरसों की रिपोर्ट 2024। Sarso ka bhav। Sarso ka rate। Mustard price। Sarso ka aaj ka bhav kya hai। किसानों से जुड़ी सभी जानकारियां हमारी वेबसाइट mandinews.in पर अपडेट करवाई जाती है। जानते हैं सरसों की तेज़ी मंदी रिपोर्ट 2024।

 

सरसों के भाव मार्केट रिपोर्ट : Sarso ki Riport

किसान साथियों सरसों का भाव अपने निम्न सत्र पर कारोबार कर रहा है। जयपुर मंडी भाव में सरसों का भाव 5350 रुपए प्रति क्विंटल के आसपास कारोबार कर रहा है। बीते दिनों में 75 रुपए की तेजी दर्ज हुई है। भरतपुर मंडी में सरसों भाव हल्की तेजी के साथ कारोबार किया। वही दिल्ली मंडी में भी सरसों भाव हल्की तेजी के साथ कारोबार हुआ। यह जानने की कोशिश करेंगे की सरसों भाव क्या तेजी की तरफ बढ़ेगा।

 

सरसों भाव तेजी मंदी रिपोर्ट 2024

किसान साथियों प्लांट पर भी सरसों का भाव हल्की तेजी के साथ कारोबार किया। विदेशी बाजारों में आयातित खाद्य तेल के दामों में बढ़ोतरी आने के कारण सरसों भाव में हल्की तेज़ी आई है। शिकागो में सोयाबीन की तेल में बढ़ोतरी दर्ज हुई है। भारतीय घरेलू बाजार पर नजर डाली जाए तो मौसम अनुकूल होने के चलते सरसों भाव में हल्की तेजी दर्ज़ है। घरेलू बाजार में सरसों तेल का भाव सीमित रहने की अनुमान है। इस बार रबी सीजन में सरसों का उत्पादन अनुमान से अधिक हुआ है।

 

फिलहाल सरसों की आवक दैनिक के अनुसार अनुकूल बनी रहने की उम्मीद है। सरसों भाव में तेजी या मंदी आयातित खाद्य तेलों की भाव पर निर्भर करेगी। पिछले हफ्ते से देश भर की मंदिरों में सरसों भाव में तेजी बन रही है।

 

 

सरसों को रोकना चाहिए या बेच दे

लगातार सरसों भाव शीथार रहने के कारण किसानों में चिंता बनी हुई है कि क्या सरसों भाव तेजी की तरफ जाएगा। क्योंकि पिछले वर्ष से भी किसान इसी उम्मीद में सरसों का स्टॉक किए हुए हैं कि सरसों का भाव तेज होगा। लेकिन सरसों भाव की चाल किसानों के बिल्कुल विपरीत चल रही है। क्योंकि देशभर की मंदिरों में सरसों का भाव अपने न्यूनतम समर्थन मूल्य से नीचे कारोबार कर रहा है।

 

लेकिन किसानों को मार्केट के अनुसार सरसों भाव में तेजी या मंदि पर नजर बनाई रखनी होगी। आने वाले कुछ दिनों तक सरसों भाव में कोई बड़ी तेजी उम्मीद बनने की गुंजाइश नहीं है। क्योंकि गर्मी का सीजन शुरू हो चुका है और सरसों तेल की डिमांड कम हो सकती है। जो किसान साथी होल्ड करने में सक्षम है वह अपने रिस्क पर सरसों को होल्ड कर सकते हैं। जो किसान साथी सरसों को बेचना चाहते हैं वह धीरे-धीरे करके अपना माल निकाल सकते हैं।

व्हाट्सऐप ग्रुप 👉 क्लिक करके जुड़े

See also 👉 Realme 11 Pro Plus: रियलमी 11 प्रो प्लस बच्चे की पॉकेट मनी जैसी कीमत, में शानदार 200MP कैमरा

Gold

Gold Rate Today 05-07-2024: सोना चांदी की कीमत में बढोतरी, चांदी पहुंची 90 हजार पार, देखें 24 कैरेट गोल्ड का ताजा रेट

WhatsApp Channel Join Now Telegram Group Join Now WhatsApp Group Join Now आधिकारिक वेबसाइट इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के अनुसार आज सोने की कीमत ( Gold Rate Today) में…

Gold Rate Today

Gold Rate Today 03-07-2024: सोना चांदी की कीमत में हो गई महंगी, देखें 24 कैरेट गोल्ड का ताजा रेट

WhatsApp Channel Join Now Telegram Group Join Now WhatsApp Group Join Now आधिकारिक वेबसाइट इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के अनुसार आज सोने की कीमत ( Gold Rate Today) में…

Leave a Comment