नरमा-कपास सहित अन्य फसलों की MSP Rate में हुई बढ़ोतरी, किसानों को और अधिक मिलेगा लाभ

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

किसान साथियों नरमा-कपास सहित अन्य फसलों की MSP Rate में बढ़ोतरी कि गई है। कई फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में बड़ोतरी कि गई है। नई सरकार बनते ही किसानों को और अधिक लाभ देने के लिए नए MSP Rate की घोषणा कर दी गई है। इस लेख में जानेंगे नरम-कपास सहित अन्य किन किन फसलों के MSP Rate में बड़ोतरी कि गई है।

 

नरमा-कपास सहित अन्य फसलों की MSP Rate में हुई बढ़ोतरी : Narma Kapas MSP Rate क्या है

किसान साथियों बुधवार के दिन कैबिनेट की मीटिंग की गई जिसमें किसानों के लिए फसल एमएसपी रेट के बारे में किसानों के लिए अहम फैसला लिया गया है। इस मीटिंग को प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आयोजित किया गया है। खरीफ की 14 फसलों के एमएसपी रेट में बढ़ोतरी की गई है। यह जानकारी जनता के समक्ष ANI के द्वारा सांझा की गई है। सरकार के द्वारा लिए गए इस फैंसले के बाद कृषि क्षेत्र में किसानों को और अधिक लाभ मिलेगा। फसलों के दाम पहले से और अधिक मिलेंगे। इस फैंसले से किसानों की आर्थिक स्थिति और मजबूत होगी।

 

 

कोन सी फसलों के एमएसपी रेट में बढ़ोतरी हुई है

अगर आप किसानों करते हैं तो आज के बदलते आधुनिक युग में आपको संपूर्ण जानकारी होना आवश्यक है, सरकारी योजनाएं और सब्सिडी योजनाओं कि जानकारी रखकर आप अच्छा लाभ उठा सकते हैं। क्योंकि सरकार के द्वारा समय समय पर काफी स्कीमो का संचालन किया जाता है। जिसके एग्रेसिव जानकार किसान काफी लाभ उठाते हैं।

 

 

आपको यह जानकारी फसलों का नया एमएसपी रेट क्या है। यह जानकारी होना काफी आवश्यक हो जाता है। क्योंकि काफी किसानों को इस बारे में जानकारी ना होने के कारण अपनी फ़सल को बाजार में खुले में बेच दिया जाता है। होता यह है कि काफी बार खुले में फ़सल बेचने के कारण कई बार फ़सल का एमएसपी रेट से नीचे के भाव मिलते हैं। जिसके कारण किसान को नुकसान उठाना पड़ता है। इसलिए अपनी फ़सल का सही दाम लेने के लिए आपको फ़सल की एमएसपी रेट के बारे में जानकारी होना आवश्यक होता है।

 

 

कैबिनेट की मीटिंग में 14 फसलों की एमएसपी रेट में बढ़ोतरी करने का फैंसला लिया गया। यह जानकारी अश्वनी वेशनव ने प्रसारण के द्वारा प्रेस वार्ता में सांझा की है। इसमें धान का नया एमएसपी रेट 2300 रूपए तय हुआ है। मूंगफली का एमएसपी रेट 6783 रूपे तय किया गया है। मक्का का एमएसपी रेट 2225 रूपए तय हुआ है। वहीं कपास का एमएसपी रेट 7121 रूपए तय किया गया है।

यह भी पढ़े:- 

 

कोन सी फसलों का एमएसपी रेट बढ़ा हुआ मिलेगा

किसान साथियों कुल 14 फसलों के एमएसपी रेट में इजाफा किया गया है। इनमें धान मक्का की फसल , मूंग तथा जवार , बाजार, तूर, और कपास जैसी फसलों के एमएसपी रेट में बढ़ोतरी की गई है। कपास में 501 रूपए और बाजरा में 125 रूपे, धान में 117 रूपए की तथा ज्वार में 191 रूपे, उड़द में 450 रूपए की, मक्का में 135 रूपए की तथा मूंगफली में 406 रूपए और मूंग में 124 रूपए की बढ़ोतरी की गई है।

 

व्हाट्सऐप ग्रुप  क्लिक करके जुड़े

Gold

Gold Rate Today 05-07-2024: सोना चांदी की कीमत में बढोतरी, चांदी पहुंची 90 हजार पार, देखें 24 कैरेट गोल्ड का ताजा रेट

WhatsApp Channel Join Now Telegram Group Join Now WhatsApp Group Join Now आधिकारिक वेबसाइट इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के अनुसार आज सोने की कीमत ( Gold Rate Today) में…

Gold Rate Today

Gold Rate Today 03-07-2024: सोना चांदी की कीमत में हो गई महंगी, देखें 24 कैरेट गोल्ड का ताजा रेट

WhatsApp Channel Join Now Telegram Group Join Now WhatsApp Group Join Now आधिकारिक वेबसाइट इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के अनुसार आज सोने की कीमत ( Gold Rate Today) में…

Leave a Comment