स्पैम पोस्ट – वायरल हो रहे फेसबुक पोस्ट की सच्चाई !

2
478

पिछले 2 – 3 दिनों से फेसबुक पर स्पैम मेस्सेज छाया हुआ है। जिसको अगर हिन्दी में समझा जाए तो उसका मतलब है अगर आप भी उस मेस्सेज को अपने फेसबुक अक्काउंट में कॉपी नहीं करेंगे तो फेसबुक कल आपकी सारी सामग्री, जैसे की फोटो, पोस्ट और कमेंट्स को सार्वजनिक कर देगी।

कोई चैनल 13 बताया गया है जिसमें ऐसी कोई खबर आई है की फेसबुक ने अपनी प्रिवेसी पॉलिसी बदल दी है। और उस से भी आगे लिखा है की अगर में इस मेस्सेज को अपने प्रोफ़ाइल में कॉपी – पेस्ट करुँगा तो फिर फेसबुक मेरी सामग्री को पब्लिक नहीं कर सकता। और कोई कानून जैसा लगने वाला कोई नियम बताया गया है जिसमे रोम शब्द का उपयोग हुआ है और कहा गया है अगर फेसबुक ऐसा करेगी तो उसके खिलाफ करवाई होगी।

गूगल पर सर्च करने पर पता चला की ऐसा कोई चैनल 13 है ही नहीं, और जैसे की रोम शब्द का उपयोग हुआ है तो सम्भवत यह वॉयरल रोम से ही शुरू हुआ है।

ये सोचने वाली बात है की हम लोग बिना जाँचे – परखे किस तरह देखा – देखी में स्पैम को और स्पैम बना रहे है, जब भी कोई व्यक्ति फेसबुक पर अक्काउंट बनता है तो वो फेसबुक की पॉलिसी को एग्री करता है, अगर कभी भी फ़ेसबुक अपनी पॉलिसी में बदलाव करता है तो वो हमेशा नोटिफिकेशन के जरिए सभी उपभोगताओं को सूचित करता है और उन्हें नई पॉलिसी को एग्री करने को कहता है अगर किसी को नई पॉलिसी एग्री नहीं हो तो उसको अपने अक्काउंट बंद करने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं होता है।

और रही बात प्रिवेसी की तो आप फेसबुक पर अपनी मर्जी से प्रिवेसी रख सकते है की किसको क्या दिखे और क्या नहीं। कृपा अपने विवेक से काम लें और इस तरह की स्पैम पोस्ट को न फैलाएं और न फैलने दे। अगर आप ने ऐसी कोई पोस्ट की है तो उसे भी डिलीट कर दें।

लेखक – बलवंत ‘ नीब ‘

Comments

comments

2 COMMENTS

Comments are closed.