उड़द की दाल की मसाला सेपू बड़ी – Recipe of Sepu Badi

0
2811

सेपू बड़ी हिमाचल का एक खास व्यंजन है जिसे विवाह और अन्य समारोहों में मुख्य व्यंजन के तौर पर परोसा जाता है. यह घर पर भी आसानी से बनाई जा सकती है।

सेपू बड़ी बनाने के लिए निम्नलिखत सामग्री चाहिए होती है:-

उड़द की धुली दाल – 2 कप ( 400 ग्राम)

धनियां साबुत – 2 बड़ी चम्मच

सोंफ साबुत – 2 बड़ी चम्मच

लाल मिर्च – 1/4 छोटी चम्मच

काली मिर्च – 12-15

हींग -2 -3 पिंच

लाल मिर्च — 5-6

हल्दी – 2 चम्मच

जीरा – 2 चम्मच

पालक – 500 ग्राम

दहीं – – 300 ग्राम

विधि – How to make Urad Dal Sepu Badi

उड़द की दाल को अच्छी तरह साफ कीजिये, धोइये, और साफ पानी में 4-5 घंटे के लिये भिगो दीजिये।

धनियां, सोंफ, लाल मिर्च,काली मिर्च,जीरा आदि सभी मसालों को पीस लीजिये।

भीगी हुई दाल से अतिरिक्त पानी निकाल दीजिये, उड़द की दाल को बिना पानी डाले मिक्सर से बारीक़ पीस लीजिये।

पिसी हुई दाल के गोले बनाकर किसी बड़े बरतन में पानी डालकर उबाल लीजिए इसे 40-50 मिनट तक उबाले और आप बीच- बीच में इसे देखते रहे की पिसी हुई दाल के गोले पक रहे है। जब ये पिसी हुई दाल के गोले पक कर तैयार हो जाये तो इनको बर्तन से निकाल कर थोडा ठंडा होने दे, ठंडा होने के बाद आप इसके छोटे छोटे अपनी पसन्द के आकार टुकड़े कर लें।

अब आप एक कड़ाही में तेल गर्म कर ले, तेल गर्म होने पर आप सेपू बड़ी के टुकड़ो को डाल दे और ठीक तरह से तल लें और बाद में इसे निकालें।

तली हुई सेपु बड़ियां
sepu badi

सेपु बड़ी की सब्जी बनाने की विधि

इसके लिए सबसे पहले तेल को कुकर में गरम करें, तेल गरम होने पर जीरा और हींग डाल दीजिए, जीरा भुनने पर हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, बारीक कटी हरी मिर्च, अदरक का पेस्ट डालकर मसाले को हल्का सा भून लीजिए और इसमें बारीक कटा हुआ पालक डालिए और
मसाले को तब तक भूने जब तक की मसाले से तेल न अलग होने लगें। अब दहीं को मसाले में डाल दीजिए और मसाले के साथ हिलाते रहें, दहीं को तब तक भूने जब तक की मसाले से तेल न अलग होने लगे।

मसाला जब अच्छी तरह से बन जाये तो इसमें सेपू बड़ी के टुकड़े डाल दें और अब सेपू बड़ी के टुकड़ो को भी अच्छी तरह से 15-20 मिनट तक हिलाते रहें बाद में 1 लीटर पानी डाल के कुकर का ढकन बंद कर दे और 6-7 सीटियां लगाएं।

इस तरह आप की सेपू बड़ी बनकर तैयार हो जाएगी और आप इसको खाने का आनंद ले सकते हैं। कुकर को ठंडा होने दें, अब सेपु बड़ी बनकर तैयार हो गई है इसमें हरा धनिया डालकर सर्व करें।

Comments

comments