पेट में गैस की समस्या और इससे बचने के उपाय

0
963

आजकल हर व्यक्ति को गैस की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, पेट गैस की मुख्य वजह जीवन शैली में आए बदलाव है, यह ज्यादातर उन लोगों में होती है जो ऑफिस या अधिक देर तक बैठ कर काम करते हैं।

पेट में गैस बनने की समस्या हर उम्र में हो सकती है जरूरी नहीं की बड़े और बजुर्ग लोगों को ही ये बीमारी हो, गैस की समस्या किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है। अक्सर पेट में गैस के कारण हमे कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं, और ऐसे में हम काफी असहज महसूस करते हैं और हमारे काम करने की क्षमता पर भी इसका बुरा असर पड़ता है।

चलिए पेट में बनने वाली गैस के कारण और उसके लिए किये जाने वाले कुछ उपायों के बारे में जाने –

पेट में गैस बनने के प्रमुख कारण:
1. अधिक चाय और कॉफ़ी पीना
2. समय पर भोज़न न करना
3. रात को देर से सोना
4. मसालेदार भोजन करना

पेट गैस को दूर करने के उपाय :

अदरक – अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा लें और उसे दातों से अच्छी तरह से चबाये और उसके बाद गर्म पानी का एक गिलास पियें या इसके अलावा आप अदरक को पानी में उबाल कर भी पी सकते है। इससे भी गैस की समस्या को खत्म किया जा सकता है।

गाजर का रस – गाजर का रस पीने से भी गैस की समस्या को खत्म किया जा सकता है।

तुलसी के पत्ते –तुलसी के पत्ते उबालकर पीने से पेट में गैस की समस्या को खत्म किया जा सकता है।

पुदीने का रस –पुदीने का रस पीने से पेट में गैस की समस्या को खत्म किया जा सकता है।

मेथी के बीज –पानी और मेथी के बीजो से तैयार काढ़ा आपके पेट की गैस की तकलीफ को काफी हद तक कम कर सकता है, इसलिए इसका इस्तेमाल भी आप कर सकते है।

काला नमक –गर्म पानी में थोड़ी मात्रा में काले नमक को मिलाकर पेट की तकलीफ से आराम पा सकते है।

हल्दी :पिसी हुई हल्दी और सेंधा नमक पानी में मिलाकर पिने से पेट में गैस की तकलीफ से आराम पा सकते है।

समय पर व्यायाम और सुबह शाम हल्की सैर की जाये तो भी गैस की समस्या से बचा जा सकता है, अपनी दिनचर्या में अगर हम व्यायाम, योगा और सही आहार प्रयोग करें, हरी सब्जियों और सलाद का उपयोग खाने में जरूर करें, तो पेट और पेट से जुड़ी समस्या को काफ़ी हद तक दूर रखा जा सकता है। अधिक समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह लेना बहुत जरुरी है।

Comments

comments