पीठ के दर्द को ठीक करने के कुछ घरेलू उपाय

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पीठ में दर्द

पीठ में दर्द होने की समस्या से आमतौर पर सभी लोग परेशान रहते हैं। आज कल हर एक मनुष्य को इस बीमारी से जुझना पड़ रहा है । कमर दर्द अब लोगों के लिए एक कष्ट दायक समस्या बनी हुई है।  दिनभर बैठ कर काम करने से यह समस्या और भी बढ़ जाती है। कमर दर्द अगर नीचे की तरफ बढ़ने लगे और तेज हो जाए, तो जल्द से जल्द डॉक्टर को दिखाएं। कभी-कभी दर्द कुछ मिनट ही होता है और कभी-कभी यह घंटों तक रहता है। 30 से 50 वर्ष की आयुवर्ग के लोग इसकी चपेट में अधिक आते हैं।

पीठ में दर्द होने के कारण

1. सीधे न बैठने के कारण पीठ में दर्द अक्सर पैदा होता हैं

2. रीढ़ की हड्डी के खिसक जाने के कारण भी कई लोगों के पीठ में दर्द हो जाता हैं

3. कुर्सी पर लगातार बैठने के कारण भी पीठ में दर्द हो जाता हैं

4. रात को बिना करवट लिए हुए एक तरफ सोने से पीठ में दर्द पैदा होता हैं

5. लम्बे समय तक मोटर साइकिल चलाने से पीठ में दर्द पैदा होता हैं

6. कैल्शियम की कमी से पीठ में दर्द पैदा होता हैं

7. अधिक बोझ पीठ पर लादकर चलना

पीठ दर्द से बचने के उपाय

1. पीठ को गरम कपडे से सेकना

2. गरम पानी से स्नान करे

3. लगातार काम न करे

4. शरीर का वज़न घटाएं

5. ऊँचे हिल वाले सैंडल न पहने

6. भोजन में हरी सब्जियों को खाएं

पीठ में ज्यादा दर्द हो तो व्यक्ति को काम नहीं करना चाहिए और उसे आराम करना चाहिए। रोगी को ठोस बिस्तरे पर सोना चाहिए और उस अवस्था में बिल्कुल नहीं सोना चाहिए, जिस अवस्था उसकी रीढ़ की हड्डी मुड़ी रहे। इसके अलावा कभी भी अपनी मर्जी से दर्द निवारक दवाईयां न लें। लापरवाही न करते हुए तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

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