पीएम मोदी का बड़ा कदम, 500, 1000 के नोट जल्दी ही बन जायेगें, रद्दी रात 12 के बाद लेन-देन होगा बंद !!

0
412

नई दिल्ली – पीएम मोदी देश को संबोधित करते हुए कालाधन पर लगाम लगाने के लिए कई बड़े ऐलान किए। पीएम ने 500 और 1000 के नोट आज आधी रात से बंद करने की घोषणा की। साथ ही 2000 रुपये के नए नोट बाजार में लाने का भी ऐलान किया। पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि भारत ने दुनिया में चमकते सितारे के रूप में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। ये सरकार गरीबों को समर्पित है। पीएम ने कहा कि पिछले ढाई साल में देशवासियों के सहयोग से देश तरक्की की राह पर तेजी से आगे बढ़ा है।

पीएम मोदी ने बड़ा फैसला लेते हुए कालाधन पर लगाम लगाने के लिए 500 और 1000 रुपये के नोट बंद करने का ऐलान किया है। ये नियम आज आधी रात से लागू हो जाएंगी. पीएम मोदी ने कहा कि जिनके पास 500 और 1000 रुपये के नोट हैं वो 10 नवंबर से 30 दिसंबर तक बैंक और प्रमुख डाकघरों में जमा कराकर उसके बदले में वैध रकम ले सकते हैं। इसके लेन लोगों को बैंक में पैन कार्ड और पहचान पत्र दिखाने होंगे। पीएम मोदी ने कहा कि कुछ जगहों पर अगले दो दिनों तक एटीएम काम नहीं करेंगे। रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों पर फिलहाल इन नोटों से टिकट खरीदने पर छूट है। अस्पताल में अगले 72 घंटे तक यह छूट उपलब्ध है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भ्रष्टाचार देश में गहरी जड़ें जमा चुका है। भ्रष्टाचार, जाली मुद्रा और आतंकवाद नासूर बन चुका है और अर्थव्यवस्था को जकड़ लिया है. हमारे दुश्मन जाली नोटों के जरिये भारत में रैकेट चला रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार के प्रयास से पिछले ढाई साल के दौरान 1.25 लाख करोड़ रुपये के काला धन का पता लगाया गया है।

पीएम मोदी ने कहा कि अब जल्द ही 2000 रुपये के नोट और 500 के नए डिजाइन के नोटों को सर्कुलेशन में लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने रिजर्व बैंक के 2000 रुपये के नोटों के सर्कुलेशन का प्रस्ताव स्वीकार किया है। पीएम मोदी ने कहा कि ये एक ऐतिहासिक फैसला है और जनता के हित में है।

2000 का नया नोट जारी
2000-new

प्रधानमंत्री ने कहा कि बैंकों और डाकघरों के कर्मचारी नई व्यवस्था को उपलब्ध समय में सफल बनाने के लिए पूरा जोर लगाएंगे। पीएम मोदी ने कहा कि चेक, बैंक ड्राफ्ट या अन्य इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों के भुगतान पूर्ववत रहेंगे और यह जारी रहेगा।

500 और 1000 के नोट बंद होने की घोषणा के बाद ट्विटर और अन्य सोशल साइट पर पुराने नोटों व्यंग शुरू हो गया है, देश में #BlackMoney हैशटैग पहले स्थान पर ट्रेंड कर रहा है। जिन लोगों ने अपने पास करोड़ो रुपए रखें होंगे उन्हें शायद आज नींद आएगी, लोग इस घोषणा को एक तरह से ब्लैक मनी पर सर्गिकल स्ट्राइक मान रहे है। तक़रीबन हर आम नागरिक इस साहसिक कदम सराहना कर रहा है।

सोशल मीडिया में कुछ इस तरह की तस्वीरें छाई हुई है :-

black-money-500-3

black-money-500-2

black-money-500-1

Comments

comments