उड़ान योजना से हिमाचल पर्यटन को मिलेगा बड़ा प्रोत्साहनः मुख्यमंत्री

0
49

जोगिन्द्रनगर – मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर ने आज मण्डी जिले के जोगिन्द्रनगर में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि पर्यटन को और अधिक प्रोत्साहन देने तथा लोगों को सुविधा प्रदान करने के लिए हिमाचल प्रदेश को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आश्वास्त क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना ‘उड़े देश का आम नागरिक’ (उड़ान) के दूसरे चरण में शामिल किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार पर्वतीय राज्य के दूरदराज के क्षेत्रों को हवाई सम्पर्क सुविधा प्रदान करने के लिए प्रयासरत है और वह हिमाचल प्रदेश को पहले ही चरण में उड़ान योजना के अन्तर्गत लाने के लिए प्रधानमंत्री के आभारी हैं और प्रधानमंत्री ने दूसरे चरण में भी राज्य को योजना में शामिल करना सुनिश्चित किया है।
उन्होंने कहा कि दूसरे चरण के तहत पड़ोसी राज्यों से आने वाले लोगों को और सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी।
श्री ठाकुर ने कहा कि लोगों द्वारा सड़कों के लिए की गई मांग को निश्चित तौर से आगामी बजट में शामिल किया जाएगा और उनके निर्माण व सुधार के लिए पर्याप्त बजट प्रावधान किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत पांच स्थानीय सड़कों के लिए 24.58 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है और निविदा प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने भी इन पांच सड़कों क्रमशः गुम्मा से खारसा, शानन-अर्थी, पिटु नाला-गदुही सड़क, बालकपुरी से दराज बंगला और चौंतड़ा-टिक्करी मसेड़ा सड़क के लिए 10 करोड़ रुपये की घोषणा की। उन्होंने कहा कि 11.18 करोड़ रुपये लागत की दो मुख्य सड़कों के शेष निर्माण कार्य के लिए निविदा प्रक्रिया प्रगति पर है। उन्होंने मुलथान और बरोट के बीच निर्मित किए जाने वाले पैदल पुल के निर्माण की घोषणा की, जो कुछ वर्ष पहले बह गया था।
श्री जय राम ठाकुर ने कहा कि चुनावों के दौरान मण्डी जिले के लोगों ने जिले से कांग्रेस का पूरी तरह सफाया कर दिया और यह स्वाभाविक था कि मुख्यमंत्री मण्डी जिले से होगा, क्योंकि मण्डी ने यह अवसर ठाकुर कर्म सिंह और सुख राम के समय पहले भी कई बार खोया है। उन्होंने कहा कि यह एक रहस्य बना रहा कि मुख्यमंत्री कौन होगा और अन्ततः गेंद भाजपा हाई कमान के पाले में थी। उन्होंने कहा कि ‘मैं प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी अभारी हूं, जिन्होंने यहां तक कि मेरे शपथ समारोह की तिथि तक निर्धारित की और बाद में मंत्रिमण्डल सहयोगियों तथा वरिष्ठ केन्द्रीय व राज्य नेताओं सहित शपथ समारोह में शामिल हुए’।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले चार वर्षों के दौरान प्रधानमंत्री के कामकाज पर कोई भी उंगली नहीं उठा सका है और इसी कारण भाजपा देश में अगले कई वर्षों तक शासन करेगी और ऐसी ही पुनरावृति हिमाचल में भी होगी।
उन्होंने कहा कि वृद्धजनों को लाभान्वित करने तथा उन्हें सामाजिक सुरक्षा पेंशन के दायरे में लाने के लिए मेरी सरकार ने मंत्रिमण्डल की पहली ही बैठक में वृद्धजनों की सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए आयु सीमा 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष करने का निर्णय लिया। उन्होंन कहा कि मेरी सरकार बदले की भावना से कार्य नहीं करेगी।
इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने बच्चों को पोलियो बूंदें पिलाकर राज्य में पोलियो टीकाकरण अभियान का शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश भर में पांच वर्ष तक आयु के 6,44,036 बच्चों को पोलियो खुराक पिलाई जाएगी और इसके लिए 5866 पोलियो बूथों की स्थापना की गई है। बच्चों को पोलियो खुराक सुनिश्चित बनाने के लिए लगभग 11,361 पोलियो टीमों को यह कार्य सौंपा गया है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने अवगत करवाया कि मण्डी जिले में 81,112 बच्चों को पोलियो खुराक पिलाने के लिए 1103 बूथों की स्थापना की गई है।
सांसद श्री राम स्वरूप शर्मा, स्थानीय विधायक प्रकाश राणा तथा पूर्व मंत्री गुलाब सिंह ठाकुर ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया। उन्होंने मुख्यमंत्री के समक्ष क्षेत्र की अनेक मांगें भी रखीं।
हिमालयन ग्रुप ऑफ प्रोफेशनल इंस्टीटयूशन स्कूल ऑफ नर्सिंग के निदेशक राजेन्द्र मंडयाल ने मुख्यमंत्री को 51,000 रुपये का चेक, व्यापार मण्डल जोगिन्द्रनगर ने 11000 रुपये और भाजपा युवा मोर्चा सदस्य शक्ति राणा ने 5100 रुपये का चेक मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए भेंट किया।
सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर, शहरी विकास मंत्री सरवीण चौधरी, विधायक सर्व श्री राकेश जम्वाल व जवाहर ठाकुर, जिला भाजपा अध्यक्ष रणवीर सिंह, सचिव मण्डी भाजपा पंकज जम्वाल, जिला महिला भाजपा अध्यक्ष सुमन ठाकुर, खण्ड भाजपा अध्यक्ष दिलीप सिंह सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Comments

comments

Leave a Reply